क्या 14 अप्रैल को खत्म होगा लॉकडाउन या बढ़ेगी मियाद, 6 राज्यों ने क्या दी राय, रेलवे ने क्या लिया फैसला, पढ़ें रिपोर्ट

देश में कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ता ही जा रहा है। जिससे हिंदुस्तान के माथे पर शिकन बढ़ गई है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया था। जिसकी मियाद 14 अप्रैल को पूरी हो रही है।

लॉकडाउन बढ़ाने के समर्थन में कई राज्य

भारत में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए आगे की रणनीति पर मंथन का दौर जारी है। कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है। वहीं कुछ राज्य सरकार ने साफ-साफ कह दिया है कि उनके राज्य में अगर एक भी कोरोना संक्रमण का मामला आया तो लॉकडाउन जारी रहेगा।  

केंद्र तय कर रहा आगे की रणनीति

गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 पर केंद्र की ओर से उठाए जाने वाले कदमों और योजनाओं को तय करने के लिए मंत्रियों के एक समूह की बैठक ली। सूत्रों का कहना है कि बैठक में 14 अप्रैल को लॉकडाउन को खत्म करने या इसे और आगे बढ़ाने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया। 

लॉकडाउन के पक्ष में यूपी और एमपी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का संकेत पहले ही दे चुकी हैं। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अर्थव्यवस्था से ज्यादा जरूरी लोगों की जिंदगी है। जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। वहीं उत्तर प्रदेश पहले ही साफ कर चुका है कि राज्य में अगर एक भी कोरोना का केस रहता है तो लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा।

दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र भी लॉकडाउन के पक्ष में!

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के पक्ष में हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी मोदी सरकार को 3 जून तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का सुझाव दिया है। वहीं केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी लॉकडाउन को बढ़ाने की वकालत कर रहे हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री BS येदियुरप्‍पा ने भी कहा है कि अभी जैसे हालात हैं, उससे नहीं लगता की लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्‍म होगा। 

IRCTC ने 3 प्राइवेट ट्रेनों में 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद की

IRCTC ने 30 अप्रैल तक अपनी 3 प्राइवेट रेल में बुकिंग को सस्पेंड कर दिया है। तीनों ट्रेनों में टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा। तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई में चलती है।

लॉकडाउन पर ना लगाएं अंदाजा

हालांकि इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि लॉकडाउन पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। लिहाजा इस पर अंदाजा ना लगाया जाए।

You may also like...