YES बैंक के खाताधारकों के लिए बुरी खबर, नहीं निकलेंगे 50 हजार से ज्यादा रूपये, RBI ने लगाई पाबंदी

अगर आपका खाता येस बैंक में है तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को प्राइवेट सेक्टर के येस बैंक के ग्राहकों के लिए 50 हजार रुपये निकासी की सीमा तय की है। दरअसल RBI ने नकदी संकट से जूझ रहे YES बैंक के निदेशक मंडल को भंग कर दिया है। साथ ही नए प्रशासक की नियुक्ती कर दी है।

कब तक पैसे निकासी पर रहेगा बैन?

जानकारी के मुताबिक YES बैंक के ग्राहक एक महीने में सिर्फ 50 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं। RBI का ये फरमान अगले एक महीने के लिए लागू रहेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का आदेश 5 मार्च 2020 को शाम 6 बजे से प्रभावी हो गया है और ये फिलहाल के 3 अप्रैल 2020 तक प्रभावी रहेगा।

आरबीआई ने ये फैसला येस बैंक की आर्थिक हालत को देखते हुए लिया है। आपको बता दें कि येस बैंक बीते कुछ समय से फंड जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा है। इससे पहले गुरुवार को ये खबर आई थी कि सरकार ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI को येस बैंक में हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए कहा है।

आर्थिक संकट से जूझ रहा येस बैंक

येस बैंक को मार्च, 2019 की तिमाही में पहली बार घाटा हुआ था।  येस बैंक ने शुरुआत में दो अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की योजना बनाई थी। बाद में बैंक के निदेशक मंडल ने कनाडा के निवेशक एसपीजीपी ग्रुप-इर्विन सिंह ब्रायच के 1.2 अरब डॉलर के निवेश के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। SBI और LIC, येस बैंक में 49 फीसदी हिस्सेदारी लेने की तैयारी में हैं। आरबीआई ने कहा कि येस बैंक लगातार एनपीए की समस्या से जूझ रहा है, जिसके चलते ये फैसला लेना पड़ा है। 

You may also like...