वोटर आईडी पर कुत्ते का फोटो :चुनाव आयोग से बड़ी चूक

पश्चिम बंगाल

वोटर आईडी और आधार कार्ड हर एक भारतीय के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। पर जब इनको जारी करने वाली संस्थाएं ही गंभीर नहीं तो आम आदमी इन डाॅक्यूमेंटस को गंभीरता से कैसे लेगा? एक ओर CAA और NRC में डाॅक्यूमेंटस दिखाने की चर्चा पर सरकार और विरोधी एक दूसरे की बात सुनने को तैयार नहीं है, वहीं चुनाव आयोग अपने कारनामों से चर्चा में है।

ताजा मामला पश्चिम बंगाल का है जहां एक शख्स तब हक्का बक्का रह गया जब उसकी वोटर आईडी में उसकी जगह एक कुत्ते की तस्वीर छाप दी गई। उत्तरी बंगाल के रहने वाले सुनील करमाकर को मंगलवार को वोटर आईडी मिली, जिसे उन्होंने सुधार के लिए दिया था । आईडी में सारी जानकारी तो सही थी लेकिन उसकी तस्वीर की जगह एक कुत्ते की तस्वीर लगी हुई थी। सुनील ने बताया कि मैंने अपनी वोटर आईडी में सुधार के लिए भेजा था। लेकिन जब वोटर आईडी कार्ड आया तो फोटो ही गलत कर दी।

आयोग के ख़िलाफ़ कोर्ट में जाने की तैयारी

उस शख़्स ने कहा कि मेरी जगह कुत्ते की तस्वीर भूल से लगी हो या जानबूझकर लेकिन इससे मेरा बहुत अपमान हुआ है। लोगों ने मेरा कार्ड देखकर सबके सामने मेरा मजाक बनाया। परेशान शख़्स ने चुनाव आयोग को कोर्ट में घसीटने और मानहानि के मुकद्दमे की बात कही है। वहीं कार्ड को ठीक करने वाले चुनाव अधिकारी ने कहा कि ये गलती पहले देख ली गई थी लेकिन पता नहीं बिना ठीक किए कैसे रह गई।

You may also like...