राजीव गांधी खेल रत्न समेत दूसरे नेशनल अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, 3 जून है आखिरी तारीख

 कोरोनो संक्रमण की वजह से इस बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के दावेदारों को अपनी दावेदारी खुद पेश करनी होगी । स्पोर्ट्स मिनिस्टरी ने नामांकन के लिए ई-मेल से दावेदारी मंगाए हैं । इस बार लॉकडाउन की वजह से मई में आवेदन मांगे गए हैं । स्पोर्ट्स मिनिस्टरी ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया है । जिसमें कहा गया है कि कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन है। ऐसे में नामांकन के दस्तावेज दावेदार संबंधित एसोसिएशन के अधिकारियों की सिफारिश से जुड़े दस्तावेज और आवेदन की स्कैन कॉपी ई-मेल से सीधे स्पोर्ट्स मिनिस्टरी को भेजें । ये पहला मौका है जब ऑन लाइन आवेदन करने को कहा गया है ।

नॉमिनेश की आखिरी तारीख 3 जून

हम आपको बता दें कि पहले  नामांकन के लिए डाक से डॉक्यूमेंट भेजे जाते थे  और आमतौर पर अप्रैल में इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से प्रक्रिया देरी से शुरू हुई है । लोगों को घर से ना निकलना पड़े लिहाज से ऑनलाइन नामांकन मांगा गया है । नामांकन पत्र  जमा कराने की आखिरी तारीख 3 जून 2020 तय की गई है । इसके बाद अगर कोई भी कोच और खिलाड़ी नामांकन भेजता है तो उसके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा। 

कैसे करें नॉमिनेशन ?

खेल रत्न अवार्ड,अर्जुन अवॉर्ड द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए स्पोर्ट्स मिनिस्टरी ने ऑन-लाइन  दावेदारी डालने को कहा है । इसके लिए आपको ई-मेल के जरिए [email protected]  या vsingh.71 gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट ऑन लाइन भेजने होंगे । जो कि 3 जून 2020 की रात 11.59 मिनट तक किसी भी हाल में पहुंच जाने चाहिए । अगर इसके बाद आपका ई-मेल पहुंचता है तो उसे रिजेक्ट माना जाएगा और स्पोर्ट्स मिनिस्टरी इसके लिए रेस्पॉनसेबल नहीं होगी ।

राष्ट्रपति करते हैं खिलाड़ियों को सम्मानित

हर साल 29 अगस्त खेल दिवस मनाया जाता है । हम आपको बता दें कि  हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद की जयंती 29 अगस्त को ही है । इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में एक साके समारोह का आयोजन होता है जिसमें राष्ट्रपति राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है।

इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा। वहीं डोपिंग में फंसे खिलाड़ी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन नहीं भेज सकते हैं, जिन्हें नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा ने डोपिंग का दोषी पाया है या उनके खिलाफ जांच चल रही है।ऐसे में पुख्ता दस्तवाजे के साथ अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन करें ।

You may also like...