फिर धुआं-धुआं हुआ पाकिस्तान, भारत ने पाक आर्मी के कई ठिकानों पर किया मिसाइल अटैक

भारतीय सेना अपने स्टाइल में पाकिस्तान की गुस्ताखियों का करारा जवाब दे रही है। भारत ने पाकिस्तानी सेना के कई चौकियों को मिसाइल अटैक से तबाह कर दिया है। दरअसल पाकिस्तान सीजफायार का उल्लंघन कर रहा था जिसके जवाब में हिंदुस्तान की सेना ने करारा प्रहार किया है।

दरअसल सोमवार रात कश्मीर के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया। जिसके जवाब में इंडियन आर्मी ने करारा जवाब देते हुए पाकिस्तानी सेना के चौकियों पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के जरिए हमला कर उसे तबाह कर दिया। भारत कुछ दिनों पहले ही फॉरवर्ड पोस्ट पर स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) को तैनात किया था।

स्पाइक ATGM क्यों जरूरी

ATGM इसलिए भी जरूरी है क्योंकि दुश्मन भौगोलिक लिहाज से फायदे की हालात में है। वो ऊंचाई पर है और हम निचले इलाके में। ऐसे में दुश्मन की गुस्ताखियों पर रॉकेट या मोर्टार से हमला करना सटीक नही बैठता। लिहाजा दुश्मन के बंकरों को तबाह करने के लिए ATGM का इस्तेमाल किया जाता है। बालोकोट हमले के बाद भारत ने इजरायल के साथ 240 स्पाइक मिसाइलों के लिए एक समझौते किया था। कई बार स्पाइक ATGM का टेस्ट किया गया और हर बार इसने खुद को साबित किया।

स्पाइक ATGM की ताकत

स्पाइक मिसाइल ना सिर्फ दुश्मनों के मजबूत से मजबूत बंकर को तबाह करने में सक्षम है बल्कि ये दुश्मन की टैंकों के परखच्चे उड़ाने की भी ताकत रखता है। स्पाइक की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे एंटी टैंक मिसाइल में होती है। भारतीय सेना इस समय स्पाइक LR मिसाइल का इस्तेमाल कर रही है इसकी रेंज 4 किलोमीटर है।

स्पाइक मिसाइल में इलेक्ट्रोऑप्टिकल सेंसर लगे हैं। इसे फायर करने के दो मोड हैं। पहला है फायर एंड फॉर्गेट। मतलब मिसाइल फायर करने के बाद टारगेट को भूल जाइए। दूसरा मोड फायर एंड विजर्व है। इसमें मिसाइल के इलेक्ट्रोऑप्टिकल सेंसर से विजुअल लॉन्चर तक पहुंचता है। स्पाइक एलआर पोर्टोबल है। दो जवानों की टीम के साथ इसे तैनात किया जा सकता है।एक जवान लॉन्चर लेकर चलता है तो दूसरा मिसाइल।

भारत ने एंटी टैंक गाइटेड मिसाइल से हमला कर दुश्मन के नापाक मंसूबे को राख में मिला दिया है। दरअसल नियंत्रण रेखा पर बर्फ पिघलने के बाद से आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना लगातार सीमा पार से गोली बारी कर रही थी। भारतीय सेना दुश्मन के नापाक मंसूबे को भांप चुकी थी लिहाजा सेना ने बिना वक्त गंवाए पाकिस्तान को विध्वंसक अंदाज में जवाब दिया है ।

You may also like...