T-10 लीग 19 से 28 नवंबर के बीच खेली जाएगी, अबू धाबी में होगा मैच

कोरोना की वजह से क्रिकेट मैचों के आयोजन पर फिलहाल रोक है । दुनिया भर में कई टेस्ट वनडे सीरीज या तो टाला गया है या स्थगित किया गया । इस कड़ी में IPL का 13 वां एडिशन 15 अप्रैल को अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिया गया । कोरोना संक्रमण की वजह से ऑस्ट्रेलिया का स्कॉटलैंड और इंग्लैंड दौरा भी खटाई में पड़ने की आशंका है । इसी बीच अबू धाबी में T-10  लीग के आगाज का ऐलान हो गया है ।

कब होगा T-10 लीग?                                                      

T-10 लीग क्रिकेट का सबसे छोटा और बेहद रोमांचक फॉरमेट है । इसका अगला सीजन युनाइटेड अरब अमीरात में खेला जाएगा । आयोजकों ने इसके आयोजन की तारीख का ऐलान कर दिया है । T-10 लीग इस साल 19 से 28 नवंबर के बीच खेला जाएगा। लीग के 2020 सीजन का प्रायोजक एक बार फिर अल्डर प्रॉपटीर्ज होगा और अबू धाबी टूरिज्म डिपार्टमेंट, अबू धाबी खेल परिषद और अबू धाबी क्रिकेट के साथ मिलकर इसकी मेजबानी करेगी ।

कब शुरू हुआ T-10?

T-10 लीग एक पेशेवर 10 ओवर क्रिकेट टूर्नामेंट है । 2017 में इसका आगाज हुआ । उस वक्त इस लीग को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक खेला गया । लीग की स्थापना T-10 लीग के अध्यक्ष शाजी उल मुलक ने की थी। अगस्त 2018 में, ICC  ने T-10  लीग को आधिकारिक मंजूरी दे दी ।

T-10 क्रिकेट का छोटा फॉरमेट  

यह पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य दस ओवर का लीग मैच है । इसमें मैच 10 ओवर का होता है और दोनों टीमों को 10 ओवर एलॉट होता है । मैच की अवधि 90 मिनट है । एक राउंड रॉबिन में टूर्नामेंट सेमीफाइनल और फाइनल के होता है । इसमें आठ टीमें हिस्सा लेती हैं ।

दरअसल कम ओवर का मैच होने से दर्शक काफी तादाद में मैच देखने लिए आते हैं । 2019 के सीजन में 124,000 फैन्स जाएद क्रिकेट स्टेडियम में पूरे 10 दिन तक आए थे । इस टूर्नामेंट में कई इंटरनेशनल खिलाड़ी, ICC , विश्व कप के हीरो हिस्सा लेते हैं । इस लीग का आयोजन सरकारी अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद होगा । 2019 में ड्वेब ब्रावो की कप्तानी वाली मराठा अरेबियन्स ने यह टूर्नामेंट जीता था। इस टूर्नामेंट में लसिथ मलिंगा, युवराज सिंह, क्रिस लिन, ल्यूक रोंकी, निकोलस पूरन और पाकिस्तान के सोहेल तनवीर जैसे इंटरनेशनल क्रिकेटर खेल चुके हैं । 
 

You may also like...