कोरोना को मात देगा ये जानवर, COVID-19 वैक्सीन के टेस्ट में आया चौंकाने वाला रिजल्ट

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 36 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का दर्द झेल रहे हैं। कातिल वायरस से जूझ रही दुनिया के लिए एक बेजुबान बड़ी उम्मीद लेकर आया है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस के वैज्ञानिकों का दावा है कि लामा के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी से कोरोना वायरस को काबू किया जा सकता है।

लामा से होगा कोरोना का खात्मा!

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि लामा के खून से कोरोना वायरस के कहर को बेअसर किया जा सकता है. कोविड-19 के फैमिली वायरस MERS और SARS के मामले में भी लामा के खून में मौजूद एंटीबॉडी प्रभावी साबित हुए थे। ये पहली बार नहीं है जब ऊंट तरह दिखने वाला लामा इंसानों के बड़े काम आया है। अमेरिका में पाई जाने वाली ऊंट की एक प्रजाति (लामा) के खून से कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार की जा रही है।

शुरुआती टेस्ट में मिला चौकाने वाला रिजल्ट

कोरोना को मात देने में जुटे रिसर्चर्स के मुताबिक एक खास तरह के प्रोटीन को लामा के शरीर में इंजेक्ट करने के बाद एंटीबॉडी का निर्माण होता है। ये एंटीबॉडी कोरोना वायरस को दो टुकड़ों में तोड़ देती है। लामा से मिले इस नए एंटीबॉडी के शुरूआती टेस्ट हौसला बढ़ाने वाले हैं।

अमेरिका और बेल्जियम में हो रही है रिसर्च

कोरोना वायरस के खिलाफ लामा से मिले एंटीवायरस को लेकर यूएस नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ और बेल्जियम में रिसर्च की जा रही है। शोधकर्ताओं के मुताबिक लामा के एंटीबॉडीज इंसानों के एंटीबॉडीज की तुलना में काफी छोटे होते हैं। छोटे एंटीबॉडीज होने की वजह से वायरोलॉजिस्ट खून में मौजूद छोटे अणुओं की मदद लेकर कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन या ड्रग बना सकते हैं। विज्ञान की भाषा में इसे नैनोबॉडी टेक्नोलॉजी कहते हैं।

HIV वैक्सीन के लिए लामा की एंटीबॉडीज का इस्तेमाल हो चुका है

जानवर से इंसान में फैलने वाले कोरोना वायरस का इलाज ढूंढने के लिए अब वैज्ञानिक जानवरों की ही मदद लेने की तैयारी में जुटे हैं। शोधकर्ता अभी लामा एंटीबॉडीज का प्रीक्लीनिकल टेस्ट जानवरों पर कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि तयशुदा नतीजे मिलने के बाद इसका टेस्ट इंसानों पर भी किया जाएगा।
लामा के शरीर की एंटीबॉडीज की खोज 1989 में की गई थी। लामा एंटीबॉडीज का इस्तेमाल इससे पहले HIV वैक्सीन के लिए भी किया जा चुका है।

You may also like...