ICC वूमेंस T20 का पहला सेमीफाइनल, इंडिया-इंग्लैंड में मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया में खेजे जा रहे वूमेन T20 का पहला मैच सिडनी में खेला जाएगा। इस महामुकाबले में भारतीय महिला टीम इंग्लैंड की महिला से आमने सामने होंगी। इस टूर्नामेंट में अभी तक वूमेंस टीम इंडिया अजेय रही है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंची है। वहीं इंग्लैंड ने लीग मैच के दौरान चार में से तीन मैच जीते और एक में हार का सामना किया।

शेफाली वर्मा और पूनम यादव पर होगी नजर

अब तक टूर्नामेंट में भारत की ओर से बल्लेबाजी में शेफाली वर्मा और बॉलिंग में पूनम यादव ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। शेफाली वर्मा 161 के स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाएं चुकी हैं। शेफाली का औसत 40.25 का रहा है। इस प्रदर्शन की बदौलत महज 16 साल की शेफाली ICC T-20 रैंकिंग में 19 स्थान की छलांग लगाकर टॉप पर पहुंच गईं। वहीं इंग्लैंड की नताली स्काइवर ने 4 मैच में 67.37 की औसत से सबसे ज्यादा 202 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की ही कप्तान नाइट हैं, उन्होंने 4 मैच में 193 रन स्कोर किया है। जबकि बॉलिंग में भारत की पूनम यादव अभी तक कुल 9 विकेट ले चुकी हैं, वहीं इंग्लैंड की आन्या स्रब्सोल दूसरे और तीसरे नंबर पर सोफी एक्लेस्टोन हैं। दोनों बॉलर्स ने 4 मैच में 8-8 विकेट हासिल किए हैं।

आंकड़े क्या कहते है?

सिडनी में टीम इंडिया इतिहास रचने के इरादे से उतेगी। आखिर हो भी क्यों ना, क्योंकि इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला अजेय है। लेकिन आंकड़ों पर नजर डाले तो पहले खेले गए मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम भारत पर भारी रही है। वर्ल्ड कप में पहली बार इंग्लैंड को हराने का मौका है। भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले हुए हैं। दोनों के बीच ICC महिला T 20 वर्ल्ड कप के दौरान कुल 5 मैच खेले गए हैं और सभी मैंचों में जीत इंग्लैंड की हुई है। दोनों के बीच अब तक 19 T 20 मैंच हुए जिनमें टीम इंडिया ने 4 जीते, जबकि 15 मैच में हार मिली।

सिडनी में बारिश की आशंका हैं। वैसे मैच भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9:30 बजे से खेला जाना है। अगर बारिश की वजह से मैच न होने की स्थिति में टीम इंडिया बिना खेले फाइनल में पहुंच जाएगी।

संभावित प्लेइंग इलेवन

IND W- : शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमाह रॉड्रिगुएज, दीप्ती शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वर गायकवाड़।

ENG W – : हीदर नाइट (कप्तान), टेमी बैमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफी एक्लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लैन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), नताली स्काइवर, आन्या स्रब्सोल, मेडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डानी यॉट।

You may also like...