क्राइस्टचर्च टेस्ट में 7 विकेट से हारा भारत, न्यूजीलैंड ने 2-0 से किया व्हाइट वाश

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ने भारत को तीसरे दिन लंच के बाद के सेशन में ही पराजित कर दिया। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने 132 रनों का आसान सा टारगेट रखा जिसे उसने बड़ी आसानी से हासिल कर लिया और दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कीवी ने भारत को 0-2 से हारकर सीरीज पर कब्जा कर लिया ।

विहारी और पंत भी नहीं कर पाए कमाल
तीसरे दिन भी टीम इंडिया के बैट्समैन कुछ खास नहीं कर पाए। हनुमा विहारी और ऋषभ पंत पर बड़े स्कोर की जिम्मेदारी थी ।

लेकिन दोनों बल्लेबाज असफल रहे। 97 के स्कोर पर दोनों ही पैवेलियन लौट गए। 9 रन पर हनुमा विहारी को साउदी ने आउट किया और 4 रन बनाकर पंत बोल्ट के शिकार बने। 108 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी को टीम साउदी ने चलता किया। शमी ने 5 रन बनाए। रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारतीय टीम दूसरी पारी में 124 रनों पर ही ढेर हो गई।
कीवी ओपनर्स ने फिर किया कमाल

महज 132 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने चाय से पहले 36 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। टॉम बल्डेंल और टॉम लाथम की सलामी जोड़ी ने दूसरी पारी में शानदार खेल दिखाया। ऐसा लग रहा था कि पहले टेस्ट की तरह न्यूजीलैंड इस मैच में भी 10 विकेट से भारत को पटखनी देगी । क्योंकि दोनों ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़ लिए थे। तभी उमेश यादव ने लाथम को आउट कर भारत को पहला विकेट दिलाया। लाथम ने 74 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 52 रन बनाए। कप्तान केन विलियम्सन को पांच रन पर जसप्रीत बुमराह ने पैवेलियन भेजा। बुमराह ने ही ब्लंडल को 55 रन पर आउट किया। इसके बाद रॉस टेलर और हेनरी निकोलस ने नाबाद पांच-पांच रन बनाकर जीत की औपचारिकताएं पूरी की। भारत के लिए बुमराह ने दो विकेट लिए। उमेश के हिस्से एक सफलता आई।
भारत का प्रदर्शन निराशाजक रहा

भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे टीम इंडिया को दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त हासिल थी लेकिन दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज ने गैरजिम्मेदाराना प्रदर्शन किया।

इससे पहले ट्रेंट बोल्ट और साउदी ने भारतीय बल्लेबाजी की एक बार फिर कमर तोड़ के रख दी। कोहली के दिग्गज – पृथ्वी शॉ 14, चेतेश्वर पुजारा 24,कप्तान कोहली 14 और रवींद्र जाडेजा ने 16 नाबाद रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में बोल्ट ने चार, साउदी ने तीन विकेट लिए।
काइल जैमीसन को प्लेयर ऑफ द मैच,टीम साउदी प्लेयर ऑफ द सीरीज़ बने
पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले काइल जैमीसन को भले ही दूसरी पारी में एक भी विकेट नहीं मिला, लेकिन वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने कीवी टीम की पहली पारी में अहम समय पर 49 रन बनाए थे। टीम साउदी ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में 5 विकेट और दो टेस्ट की इस श्रृंखला में कुल 14 विकेट लिए । उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया ।

ब्यूरो रिपोर्ट SARPAT NEWS

You may also like...