लॉकडाउन तोड़ने वालों को मिला मौत का फरमान, किस देश ने दिय गोली मारने का आदेश, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

कोरोना वायरस के चलते दुनिया के ज्यादातर देश इस वक्त लॉकडाउन है। हर देश मौत के इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरी ताकत झोंक रहा है ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। फिलीपींस में भी कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। हालात बेकाबू ना हो इसके लिए फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को कड़ी चेतावनी दी है।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने पुलिस और सेना से कहा है कि अगर कोई बेवजह लॉकडाउन तोड़े तो उसे गोली मार दो। कोरोना खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने कहा है कि जो भी लॉकडॉउन का उल्लंघन करे उसे शूट कर दिया जाए क्योंकि वो दिन रात मेहनत कर रही मेडिकल टीम के लिए मुसीबत बन रहे हैं और ये एक गंभीर अपराध है।

रॉड्रिगो दुतेर्ते ने कहा कि ”मैं सेना और पुलिस के साथ-साथ अधिकारियों से ये कहना चाहता हूं कि अगर लोग परेशानी खड़ी करते हैं और आपकी जान को खतरा होता है, तो गोली चलाने में हिचकें नहीं, सीधा गोली मार दें। समझ गए आप? मौत। मैं आपको परेशानी पैदा करने नहीं दूंगा। आपको दफना दूंगा।”.

रॉड्रिगो दुतेर्ते के बयान की हो रही निंदा

फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते के गोली मारने वाले बयान का विरोध शुरू हो गया है। कई सामाजिक संस्थान और मानवाधिकार संगठनों ने दुतेर्ते के बयान पर कहा है कि इससे हिंसा को बढ़ावा मिलेगा जो मानवता के नाम पर प्रहार है। दुतेर्ते को फौरन इस फैसले को वापस ले लेना चाहिए।

विरोध बढ़ने के बाद फिलीपींस के नेशनल पुलिस चीफ ने कहा कि प्रशासन अपने सभी कदम कानून के दायरे में रहते हुए उठाएगी । चीफ ने कहा कि दुतेर्ते सिर्फ कोरोना महामारी के खतरे की गंभीरता का लोगों को एहसास करा रहे थे। उनकी मंशा किसी को गोली मरवाने की नहीं है।

आपको बता दें कि फिलीपींस में अभी तक कोरोना से करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 2300 से ज्यादा कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। 

You may also like...