जहां देश और अपनों की चिंता है, ऐसे में एक खास रिपोर्ट जो आपकी आखें खोल देगी

कोरोना की वजह से दुनिया आर्थिक मंदी की दौर से गुजर रही है। हर ओर बेचैनी और मायूसी का माहौल है। कंपनियां प्रोडक्शन बंद होने का रोना रो रही है। प्रोडक्ट बिक नहीं रहे, मॉल से लेकर शॉपिंग कॉम्प्लैक्स का शटर डाउन है। ऐसे मुश्किल हालात में केंद्र सरकार राहत पैकेज का ऐलान कर रही है ताकि लोगों को मंदी की मार से बचाया जा सके। लेकिन प्राइवेट कंपनियां तो सीधे तौर पर लोगों को नौकरी से बाहर कर रही है या सैलरी में करीब 20 से 40 फीसदी तक की कटौती कर रही है। इन सबके बीच लॉकडाउन में एक संस्था जरूरतमंद क्रिकेटर्स को आर्थिक मदद देगी, इतना ही नहीं इस खेल से जुड़े लोग देश की भी चिंता कर रहे हैं और अपना योगदान भी दे रहे हैं।

ICA को जरूरतमंदों की चिंता

कोरोना संक्रमण को देखते हुए करीब-करीब सभी खेल बंद हैं। क्रिकेट भी लॉकडउन की वजह से बंद है । इस बीच इंडियन क्रिकेट एसोसिएशन ने जरूरतमंद क्रिकेट की सुध ली है। ICA ने 30 जरूरतमंद क्रिकेटर्स को आर्थिक मदद देने का फैसला लिया है।  ICA ने इसके लिए 39 लाख रुपए जुटा लिए है । साथ ही फंड में अपनी तरफ से 10 लाख रुपए दिए है ।

मुहिम में मिला बड़े क्रिकेटर का साथ

ICA की इस मुहिम से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और कपिल देव भी जुड़े हैं। ICA के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा के मुताबिक सुनील गावस्कर और कपिल देव के आलावा गौतम गंभीर और गुंडप्पा विश्वनाथ सरीखे बड़े खिलाड़ी मदद को लिए आगे आए है और हरसंभव का सपोर्ट कर रहे हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने हमारी मदद की है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी वित्तीय सहयोग का वादा किया है। खिलाड़ियों के साथ गुजरात के एक कॉर्पोरेट ग्रुप ने भी मदद की पेशकश की है।

 तय समय में सहयोग की अपील

इंडियन क्रिकेट एसोसिएशन का टारगेट फिक्स है । यह तय समय में सहयोग लेगा और जरूरतमंद क्रिकेटर्स की मदद करेगा । इसके लिए क्रिकेटिंग जोन्स से 5-6 जरूरतमंद क्रिकेटर को चुना जाएगा और उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी । तो हम आपको बता दें कि ICA  ने डोनेशन लेने की आंतिम तारीख 15 मई रखा है यानी 15 मई तक दान यानी सहयोग राशि स्वीकार करेगा। ये लाभ ऐसे क्रिकेटरों को मिलेगा, जिनके पास कोई नौकरी नहीं है और न ही कमाई का कोई जरिया। इसके अलावा उन पूर्व क्रिकेटरों की भी मदद की जाएगी, जिन्हें बोर्ड या स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन से पेंशन नहीं मिलती। 

क्रिकेटर्स ने देश को किया सहयोग

कोरोना काल में क्रिकेटर्स ने पीएम केयर्स फंड में और स्टेट रिलीफ फंड में दान दिया । इसमें सुनील गावस्कर, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, सुरेश रैना , विराट कोहली, रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा और कई और क्रिकेटर शामिल हैं। इसे साथ बीसीसीआई ने भी कोरोना संक्रमण से जंग में 50 करोड़ रुपए का योगदान किया है। यहां संस्थान और क्रिकेटर को अपनों और देश की चिंता है । जो वाकई देशहित में सराहनीय प्रयास है। शायद इससे सब को सबक लेने की जरूरत है।

You may also like...