केजरीवाल का बड़ा एलान-दिल्ली के सभी बॉर्डर एक हफ्ते के लिए सील, खुलेंगी सभी दुकानें

लॉकडाउन 5.0 में बॉर्डर खोलने को लेकर चल रही ऊहापोह के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बड़ा एलान करते हुए एक हफ्ते के लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर सील करने का आदेश दे दिया है. इससे पहले दिल्ली से सटे नोएडा-गाजियाबाद और हरियाणा के गुरुग्राम में वहां के प्रशासन ने बॉर्डर को सील कर रखा है लेकिन अब दिल्ली ने भी अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं. अरविन्द केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला किया गया है.

केजरीवाल में मांगी जनता से राय

केजरीवाल ने कहा कि बॉर्डर सील होने के दौरान केवल जरूरी सेवाओं से जुड़े वाहनों और लोगों को जाने की परमिशन होगी। सीएम ने दिल्‍ली की जनता से दो मसलों पर राय भी मांगी है। एक ये कि क्या दिल्‍ली के बॉर्डर को बंद ही रखा जाए। और दूसरा ये कि क्या कोरोनाकाल तक दिल्‍ली में दूसरे राज्‍यों के लोगों के इलाज को रोका जाए.

बाहरी लोगों को फिलहाल इलाज नहीं

केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों का सुझाव है कि कोरोना काल में दिल्ली में बाहर के रोगियों को आने से रोका जाए. उन्होंने कहा कि- ‘अगर बॉर्डर खोल दिए तो देश भर से लोग इलाज के लिए दिल्ली आते हैं जिसके दो कारण हैं। एक तो दिल्ली की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं सबसे अच्‍छी हैं। दूसरा लोग इसलिए दिल्ली आते हैं कि यहां सबकुछ मुफ्त है। जैसे ही हम बॉर्डर खोलेंगे, देशभर से लोग दिल्ली में इलाज के लिए आएंगे। जो साढ़े 7 हजार बेड रखे गए हैं, ये दो दिन के अंदर भर जाएंगे। हमें क्या करना चाहिए? क्या बॉर्डर खोलने चाहिए? आपका सुझाव चाहिए।”

दिल्ली में खुलेंगी सारी दुकानें

सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन 5 से जुड़ी रियायतों का ऐलान किया. जिसके मुताबिक अब दिल्ली में दुकानें खोलने के लिए ऑड ईवन सिस्टम नहीं चलेगा. दिल्ली में रोज सभी दुकानें खोली जाएंगी. साथ ही सभी तरह के सैलून भी अब खोले जा सकते हैं लेकिन स्पा को फिलहाल बंद ही रखा गया है.  

कार-ऑटो में पहले वाले नियम बहाल

नई रियायतों के मुताबिक लॉकडाउन 4.0 वाली छूट के अलावा अब दिल्ली में ऑटो  ग्रामीण सेवा और ई रिक्शा में पूरा परिवार यात्रा कर सकेगा. कार में भी सिर्फ दो सवारियों वाला नियम खत्म कर दिया गया है वहीं दोपहिया वाहनों पर भी अब 2 लोग बैठकर दिल्ली में कहीं भी आ जा सकेंगे.

You may also like...