सुपर पावर की नौसेना में कोरोना की बड़ी घुसपैठ, ट्रंप सरकार की बढ़ी मुश्किलें

अमेरिका में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा है । कोरोना से हर रोज अमेरिका में हजारों लोग संक्रमित हो रहे हैं । कोरोना के आगे सुपर पावर बौना दिख रहा है । अब खबर है कि अमेरिका के 41 राज्यों के मिलिट्री एस्टैबलिसमेंट में कोरोना की वजह से हड़कंप मच गया है । वहीं यूएस नेवी को भी कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है । इतना ही नहीं नेवी डिस्ट्रॉयर USS किड पर तैनात नौसैनिकों में से करीब एक चौथाई कोरोना संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

अमेरिका में सेना की संख्या  

सुपर पावर अमेरिका में करीब 1.3 मिलियन सेना है । जिसमें आर्मी की संख्या करीब 4 लाख 76 हजार है । अमेरिका में एयरफोर्स की तादाद भी काफी अच्छी है इसकी संख्या करीब 3 लाख 21 हजार से ज्यादा है जबकि नेवी की संख्या करीब तीन लाख 37 हजार है । हम सभी जानते है कि अमेरिका की ताकत इसी सेना के बल बूते है । लेकिन कोरोना की वजह से अमेरिकी सेना बेदम दिख रही है ।

यूएस नेवी को लगी कोरोना की नजर

अमेरिका के नेवी डिस्ट्रॉयर USS किड पर तैनात कुल नेवी में से करीब एक चौथाई कोरोना  संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। नौसेना के ऑफिसर्स ने इसकी जानकारी दी । उन्होंने कहा कि नेवी डिस्ट्रॉयर USS किड के 78  चालक टीम COVID-19 से इंफेक्टेड हैं, जो कि करीब 25 फीसदी को रिप्रजेंट करते हैं । कैलिफोर्निया के सैन डिएगो स्थित नौसेना के बेड़े को डॉक किया गया । चालक टीम को आइसोलेशन में भेजा गया है । साथ ही वॉरशिप को डिसइनफेक्टेड करने का काम जारी है । सबसे अहम बात ये है कि नेवी डिस्ट्रॉयर USS किड थियोडोर रूजवेल्ट के बाद दूसरा वॉरशिप है, जो पोर्ट पर वापस बुलाया गया है ।

कितने वॉरशिप में कोरोना संक्रमण ?

कोरोना वायरस पर कब काबू पाया जाएगा ये किसी को पता नहीं है लेकिन इससे बढ़ते संक्रमण ने सबको परेशान कर रखा है । अमेरिकी मीडिया के मुताबिक  अमेरिकी नौसेना के 26 वॉरशिप पर कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 14 चालक टीम के सदस्य COVID -19 से संक्रमित हुए तो जो फिलहाल स्वस्थ हो चुके हैं । लेकिन ताजा संक्रमण से हालात मुश्किल में डालने वाला नजर आ रहा है ।

अमेरिका में वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या 61,700  है। वहीं 10 लाख 30 हजार 487 लोगों में कोरोना से संक्रमित हैं । सबसे भयावह स्थिति तो अमेरिका के न्यूयॉर्क की है, जहां  2  लाख 99  हजार 691 मामलों और 23 हजार 384 मौतों  की मौत हो चुकी है । ऐसे में अमेरिकी सेना में कोरोना की सेंध सुपर पावर को हिलाने वाली है । भले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो भी दावा करें ।

You may also like...