देश में 17 मई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन, देश को तीन जोन में बांटा गया, शर्तों के साथ मिलेगी छूट

कोरोना वायरस को लेकर देश से सबसे बड़ी खबर आई है। भारत से कोरोना वायरस के पांव उखाड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया है। गृहमंत्रालय ने 2 सप्ताह के लिए यानी 18 मई तक के लिए लॉकडाउन-3 का एलान किया है।

देश में लॉकडाउन पार्ट-3

देश में 40 दिनों का लॉकडाउन 3 मई को पूरा हो रहा था। देश के हालात को देखते हुए गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-2 को बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि, इस बार ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में शर्तों के साथ कुछ छूट भी दी जाएगी। लेकिन सोशल डिस्टेंशिंग के नियम पहले की तरह जारी रहेंगे। 

देश को तीन हिस्सों में बांटा गया, शर्तों के साथ मिलेगी छूट

केंद्र सरकार ने रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइंस तैयार की गई है। ग्रीन और ऑरेंज जोन में थोड़ी राहत दी जाएगी लेकिन रेड जोन में फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं दी जाएगी। सरकार का प्लान है कि चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन में जनता को धीरे-धीरे राहत दी जाएगी।

बुजुर्गों और बच्चों के लिए खास हिदायत

गृह मंत्रालय ने लोगों को शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक ग़ैर-ज़रूरी कामों के लिए बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। साथ ही 65 साल से ज़्यादा उम्र के बुज़ुर्गों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को भी बिना ज़रूरी काम के बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है।

स्कूल, कॉलेज, मॉल रहेंगे बंद

फिलहाल देश में 130 रेड जोन वाले जिले हैं। ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं और ग्रीन जोन में 319 जिले हैं।ग्रीन जोन में मॉल, स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थान अभी भी बंद रहेंगे। साथ ही पूरे देश में हवाई जहाज़, रेल, मेट्रो और दूसरे राज्यों में सड़क मार्ग से आवाजाही पर रोक जारी रहेगी। हालांकि, खास मकसद के लिए गृह मंत्रालय की अनुमति से सड़क, रेल और वायु मार्ग के इस्तेमाल की अनुमति होगी।

25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का पहला पहला फेज था। इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया। दोनों बार लॉकडाउन बढ़ाने का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। हालांकि लॉकडाउन 3 लागू करने का आदेश गृहमंत्रालय ने जारी किया है।

You may also like...